उत्तराखंड के चार मैदानी जिलों में जहां कोरोना संक्रमण की स्थिति अब लगातार विकट होती जा रही है, वहीं पहाड़ी जिलों में भी कोरोना के अब लगातार काफी संख्या में रोजाना मामले सामने आ रहे हैं। यह सबसे चिंता का विषय है कि पहाड़ों में समय रहते यदि स्थिति न संभली तो वहां पर स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में हालत भयावह हो सकती है। यदि कुल संक्रमितों के आंकड़े पर नजर डाली जाए तो अकेले 77 फीसदी रोगी इन चार मैदानी जिलों के शामिल हैं। चिंता की बात यह है कि अभी कुछ समय से सैंपल जांच के साथ लगातार संक्रमण और मृत्यु दर में खासा इजाफा हो रहा है।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर और नैनीताल जनपदों में कोरोना संक्रमितों की संख्या 17500 पार हो गई है, जबकि पूरे राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 23 हजार से अधिक हो चुकी है।

Uttarakhand COVID-19 Update: कोरोना के आज भी रिकार्ड 950 मामले, अब तक 23961

प्रदेश में अभी तक सर्वाधिक मामले हरिद्वार जनपद से सामने आए हैं यहां 5 सितंबर तक 5432 कोरोना के मामले आ चुके हैं। देहरादून जनपद में संक्रमितों की संख्या 5141 तक पहुंच गई है। वहीं ऊधमसिंह नगर जिले में 4384 और नैनीताल जिले में 3348 तक कोरोना रोगियों की संख्या पहुंच गई है। हालांकि कोरोना के शुरूआती दौर से ही इन जिलों में मामले सामने आने लगे थे लेकिन अब वर्तमान में पहाड़ी जिलों में भी रोजाना काफी संख्या में मामले सामने आ रहे हैं।

पहाड़ी जिलों की यदि बात की जाए तो टिहरी सबसे टाॅप में है यहां पर शनिवार तक 1401 मामले आ चुके हैं। जबकि इसके बाद दूसरे नंबर पर उत्तरकाशी में 1050 मामले सामने आए हैं। पौड़ी जिले में 738 तक आंकड़ा पहुंच गया है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि पहाड़ी जिलों में यह संख्या पिछले कुछ ही समय में बढ़ी है। शुरूआत में यहां पर ना के बराबर मामले सामने आए थे। वर्तमान स्थिति को देखते हुए अंदाजा लगाया जा सकता है कि इन जिलों में कब स्थिति भयावह हो जाएगी कुछ कहा नहीं जा सकता है।

बता दें कि उत्तराखण्ड में अब तक चार लाख से अधिक कोरोना की जांच हो चुकी है। वर्तमान में राज्य में सैंपल जांच बढ़ने के साथ ही संक्रमण दर का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। ज्ञात हो कि बीते एक अगस्त को राज्य में संक्रमण दर 4.62 फीसदी थी, जो बढ़कर अब वर्तमान में 5.60 प्रतिशत तक पहुंच गई है। इधर, बीते एक अगस्त को प्रदेश में कोरोना से मरने वाले रोगियों की संख्या जहां 90 थी, वह अब 330 तक पहुंच गई है, इसमें अकेले 162 कोरोना रोगियों की मौत देहरादून जिले में हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here