सैलानियों के लिए खुशखबरी है। आने वाले रविवार से पर्यटकों की पसंददीदा जगह जिम कॉर्बेट पार्क को खोल दिया जाएगा। फिलहाल अभी सैलानी झिरना, पाखरो, बिजरानी एवं ढेला जोन में दिन के समय विजिट कर सकेंगे। सुरक्षा के लिहाज से अभी नाईट स्टे पर रोक लगाई गई है।

पार्क के ढिकाला और दुर्गा देवी जोन अभी बंद रहेंगे। कल 13 जून सुबह 10 बजे से यहां विजिट के लिए पर्यटक अपने परमिट बुक करा सकते हैं।

यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो जल्द ही कार्बेट पार्क में आप जंगल सफारी का आनंद ले सकेंगे। पार्क प्रशासन द्वारा पार्क को खोलने के लिए तैयारी की जा रही है।

पार्क प्रशासन के साथ ही शासन स्तर पर भी इसके लिए प्लान तैयार किया जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि अगले माह जून में पार्क सैलानियों के भ्रमण के लिए खोल दिया जाएगा।

उत्तराखण्ड कोरोना अपडेटः  प्रदेश में 9 वर्षीय बालक कोरोना संक्रमित, संख्या पहुंची 401

वैश्विक महामारी कोरोना के चलते बीती 18 मार्च को काॅर्बेट पार्क बंद कर सैलानियों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई थी। इसके बाद से यह पार्क वीरान हो गया।

इस पार्क के बंद होने से इस क्षेत्र के लोगों का जहां पर्यटन व्यवसाय पूरी तरह से ठप हो गया वहीं होटल व्यवसाय को भी खासा नुकसान झेलना पड़ रहा है।

यह खबर भी पढ़ें-  आॅल वेदर रोड़ः चम्बा नगर के नीचे सुरंग निर्माण में मिली सफलता

कोरोना महामारी के चलते जारी लाॅकडाउन में मिल रही छूट के तहत अब राज्य सरकार ने प्रदेश के पर्यटन व्यवसाय को पटरी पर लाने के प्रयास तेज कर दिए हैं। चारधाम यात्रा को भी प्रारंभ करने के लिए राज्य सरकार ने केन्द्र से अनुमति दिए जाने का अनुरोध किया है।

जानें यह भी-  उत्तराखण्ड से जाने तथा उत्तराखण्ड आने के लिए जानिए कैसे मिल सकता है ई-पास

कॉर्बेट पार्क को सैलानियों के लिए खोलने का निर्णय शासन स्तर पर होना है। आशा है कि अगले माह जून में पार्क सैलानियों के लिए खुल जाए। इसके लिए कॉर्बेट पार्क प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। शासन से आदेश आते ही सैलानी फिर से इस पार्क की सैर कर सकेंगे।
राहुल, निदेशक, कॉर्बेट टाइगर रिजर्व

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here