Company Secretary Exam Date: भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (ICSI) ने अगले माह में होने वाली कंपनी सेक्रेटरी कोर्स की सभी परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है। ये परीक्षाएँ आमतौर पर जून माह में होती हैं, किन्तु कोविड-19 के कारण देश भर में लगे लॉकडाउन की वजह से पहले ही ये परीक्षाएँ टाली गयी थी। परीक्षा से जुड़ी खबर ICSI ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट और आधिकारिक सोशल मीडिया पेज पर भी प्रकाशित की है।

Company Secretary कोर्स की सभी परीक्षाएँ हुई स्थगित

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान ने June-2020 सेशन की परीक्षाएं एक बार फिर से स्थगित कर दी हैं। Company Secretary के Foundation program, Executive program, Professional program और Post Membership Qualification (PMQ) की परीक्षाएं टाल दी गयी हैं। संस्थान इन परीक्षाओं को 1 जून से 10 जून के बीच में करवाने वाला था। अप्रैल महीने में संस्थान ने यह घोषणा की थी कि परीक्षाएँ 6 जुलाई से 16 जुलाई के मध्य में करवाई जाएंगी।  कोविड-19 के निरंतर बढ़ते प्रसार के कारण अब ये फैसला लिया गया है।

अब ये सभी परीक्षाएं 18 से 28 अगस्त के बीच में संपन्न करवाई जाएंगी। भारतीय कंपनी सचिव संस्थान ने परीक्षाओं का रिवाइज्ड टाइम टेबल भी जारी कर दिया है। सभी परीक्षाएँ दोपहर 2 से 5 बजे की शिफ्ट में करवाई जाएंगी। आप यहाँ से अपनी परीक्षाओं की नयी समय सारणी देख सकते हैं।

Company Secretary Exam Date: परीक्षा के नए शेड्यूल के महत्वपूर्ण लिंक

  • कंपनी सेक्रेटरी Foundation program परीक्षा की समय सारणी देखने के लिए क्लिक करें
  • कंपनी सेक्रेटरी Executive और Professional program परीक्षा की समय सारणी देखने के लिए क्लिक करें
  • कंपनी सेक्रेटरी Post Membership Qualification (PMQ) परीक्षा की समय सारणी देखने के लिए क्लिक करें

पूरे देश के लगभग 130 शहरों में कंपनी सेक्रेटरी कोर्स की परीक्षाएँ करवाई जाएंगी। अभ्यर्थियों ने परीक्षा के आवेदन के समय पर जिन भी शहरों को चुना होगा उनमे से एक शहर में उन्हें परीक्षा केंद्र आवंटित कर दिया गया है। अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड से अपने आवंटित परीक्षा केंद्र के बार में जान सकते हैं।

कंपनी सेक्रेटरी कोर्स की प्रवेश परीक्षा भी टाल दी गयी थी

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान ने कंपनी सेक्रेटरी कोर्स की प्रवेश परीक्षा (CSEET) को भी कुछ समय पहले स्थगित करने का फैसला लिया था। संस्थान पहले की निर्धारित तिथि 18 मई की जगह अब यह प्रवेश परीक्षा 17 जुलाई को करवाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here