सीएम ने की स्वास्थ्य क्षेत्र में कार्यरत कार्मिकों को 205 करोड़ के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा

0
1541

उत्तराखंड सरकार ने वैश्विक महामारी कोविड-19 से निपटने हेतु प्रदेश में स्वास्थ्य क्षेत्र और इसमें कार्यरत कार्मिकों के लिए 205 करोड़ रूपए से अधिक के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की, जिससे प्रदेश के 3 लाख 73 हजार 568 लोग लाभान्वित होंगे।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज यह घोषणा की।बताया कि चिकित्सा व स्वास्थ्य कार्मिकों के प्रोत्साहन के उद्देश्य से 5 माह के लिए आशा वर्करों व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को 2000 रू. प्रतिमाह, गुप सी व डी के कार्मिकों को 3000 रू.प्रतिमाह तथा चिकित्सकों को रू. 10,000 रू. प्रोत्साहन स्वरूप दिए जाएंगे।

कोविड-19 के दुष्प्रभाव से इन कार्मिकों को बचाने तथा इनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से इन्हें राज्य सरकार द्वारा आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक किट वितरित की जाएगी। साथ ही 1120 आशा वर्करों एवं आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को एक-एक टैबलेट भी प्रदान किया जाएगा।

सीएम ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के उद्देश्य से जनपद हरिद्वार व पिथौरागढ़ में राजकीय मेडिकल काॅलेज की स्थापना की जाएगी, जिसके लिए चालू वित्तीय वर्ष में 70-70 करोड़ रू. जारी किए जाएंगे। प्रदेश सरकार आम जनमानस तक चिकित्सा व स्वास्थ्य सेवाएं सुलभ कराने के लिए कृत-संकल्पित हैं।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में सीमित संसाधन में देश में ही कोरोना वैक्सीन तैयार की गई। कोरोना से बचाव के लिए राष्ट्रीय स्तर पर की गई पहल के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया।

दूसरी ओर सीएम ने मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय स्थित जनता दर्शन हॉल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय कोरोना योद्धा सम्मान समारोह में आज राज्य के 50 कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया।

इस अवसर पर सीएम ने कहा कि एक वर्ष से अधिक अवधि से लगातार कोविड-19 जैसी महामारी से लड़ाई में हमारे स्वास्थ्य क्षेत्र के अधिकारियों, चिकित्सकों, पैरा मेडिकल स्टाफ, चतुर्थ श्रेणी तथा अन्य समस्त कर्मियों द्वारा दिन-रात समर्पण एवं सेवाभाव के साथ सराहनीय कार्य किया जा रहा है।

कहा कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि सभी के सहयोग से हम राज्य में कोरोना की संभावित तीसरी लहर की रोकथाम के लिए 31 जुलाई तक तैयारी पूरी करने में भी सफल होंगे।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here