6 C
New York
Tuesday, June 22, 2021
Homeहमारा उत्तराखण्डटिहरीTehri : बादल फटने से पिपोला, धारकोट एवं खर्क गांव में भारी...

Tehri : बादल फटने से पिपोला, धारकोट एवं खर्क गांव में भारी नुकसान

मल्याकोट गांव में अतिवृष्टि से गांव और घनसाली बाजार की दुकानों को नुकसान

कीर्तिनगर ब्लॉक के धारकोट एवं खर्क गांव में भी हुआ भारी नुकसान

नई टिहरी। जिले के जाखणीधार ब्लॉक के पिपोला (ढुंगमंदार) में बादल फटने के कारण भारी नुकसान हुआ है। गांव के करीब 16 लोगों के आवासीय भवन खतरे की जद में आ गए हैं। सात पेयजल लाइन, पैदल रास्ते, स्कूल, पंचायत घर का अतिरिक्त कक्ष समेत ग्रामीणों की करीब एक हजार हेक्टेयर कृषि भूमि मलबे की भेंट चढ़ गई है। बारिश के मलबे के कारण बंद हुए घनसाली-सुनहरीगाड-रजाखेत मोटर मार्ग को लोनिवि ने कडी मेहनत के बाद खुला दिया है। इसके साथ ही भिलंगना के मल्याकोट, घनसाली बाजार, प्रतापनगर के भरपुरियागांव में एवं कीर्तिनगर ब्लॉक के धारकोट और खर्क गांव में भी बारिश के मलबे के कारण भारी नुकसान हुआ है।

वीरवार रात को जाखणीधार ब्लॉक के पिपोला गांव की अनगढ, डांग और कैला नामे तोक में बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है। ग्रामीणों की करीब एक हजार हेक्टेयर कृषि पर मलबा पसर गया है। ग्राम शोभा देवी के घर की सुरक्षा दिवार टूटने से शौचालाय, गोशाला क्षतिग्रस्त हो गई। घर को भी खतर बना हुआ है। गांव के गोविंद राम के आवासीय भवन क्षतिग्रस्त होने से उन्होंने घर खाली का अन्यत्र शिफ्ट हो गए हैं। जबकि रामस्वरूप, हरीशरण, कीर्तिदत्त, सत्येश्वर, पारेश्वर, रामगोपाल, मोहन सिंह, रायचंद, जयकृष्ण, मित्रानंद, अनिल, चंद्रमणी, बिजेंद्र आदि के घरों में मलबा घुस गया। जिससे उनके सामने रहने का संकट खड़ा हो गया।

जल जीवन मिशन के तहत गांव में हालही में बिछाई गई पेयजल लाइन समेत गांव में पहले से बनी छह पेयजल योजनाएं, चार टैंक, टीनशेड, प्राकृतिक पेयजल स्रोत, जूनियर हाईस्कूल का कंप्यूटर कक्ष और गांव के पैदल रास्ते क्षतिग्रस्त हो गए। शुक्रवार को घनसाली विधायक शक्ति लाल शाह, एसडीएम पीआर चौहान ने गांव का दौरा कर नुकसान का जायजा लिया।

विधायक ने डीएम को तत्काल गांव का भ्रमण कर प्रभावित परिवारों को क्षतिपूर्ति और संपत्तियों की मरम्मत करने के निर्देश दिए। इस मौके पर बीडीओ एसएस नेगी, प्रधान शोभा बडोनी, लोनिवि के एई पीएस बुटोला, राजस्व उपनिरीक्षक अनिल थपलियाल, प्रवीन रावत, भूपेंद्र असवाल आदि मौजूद थे। वहीं भिलंगना ब्लॉक के मल्याकोट के गदेरे में अतिवृष्टि के कारण पेयजल, विद्युत लाइन क्षतिग्रस्त हो गई।

मलबे से ग्रामीणों की कई हेक्टेयर भूमि से लेकर घनसाली के बाजार की एक दर्जन से अधिक दुकानों में मलबा घुसा है। रात को घनसाली बाजार में भारी सैलाब आ गया था। वहीं प्रतापनगर ब्लॉक के भरपुरियागांव में बारिश से जशोदा देवी का आवासीय भवन क्षतिग्रस्त हो गया। बारिश के मलबे के कारण बंद हुए घनसाली-सुनहरीगाड-रजाखेत, नई टिहरी-प्रतापगनर मोटर मार्ग को लोनिवि ने कड़ी मशक्कत के बाद खुला दिया है।ण भारी नुकसान हुआ है।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!