मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने दिया इस्तीफा, कल चुना जाएगा नया सीएम

0
1876

आज देर शाम मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने राजभवन पहुंच कर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को अपना इस्तीफा सौंप दिया। अब कल विधायक दल की बैठक में नया सीएम चुना जाएगा। नये सीएम को लेकर तमाम अटकलें लगाई जा रही हैं।

उत्तराखंड की राजनीति में अप्रत्याशित मोड़ आ गया है। पिछले कुछ दिनों से चल रहे सियासी घटनाक्रम के बीच आज मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने दिल्ली में अपने पद से इस्तीफे की पेशकश कर दी है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार श्री रावत ने आज शुक्रवार को दिल्ली में भाजपा केन्द्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को इस्तीफे की पेशकश की है। विदित हो कि तीरथ सिंह रावत ने बीती 10 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी। शपथ लेने के 115 दिन बाद उन्होंने इस्तीफे की पेशकश की है।

उत्तराखंड में इस खबर के बाद राजनीतिक हलचल तेज हो गई हैं। नये सीएम को लेकर तमाम कयास लगाए जा रहे हैं।

सूत्रों से के मिली जानकारी के अनुसार तीरथ सिंह रावत ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को दिए पत्र में कहा है कि वे जनप्रतिधि कानून की धारा 191 ए के तहत छह माह की तय अवधि में चुनकर नहीं आ सकते। रावत ने कहा, ‘मैं छह महीने के अंदर दोबारा नहीं चुना जा सकता। ये एक संवैधानिक बाध्यता है। इसलिए अब पार्टी के सामने मैं अब कोई संकट पैदा नहीं करना चाहता और मैं अपने पद से इस्तीफे की पेशकश कर रहा हूं। आप मेरी जगह किसी नए नेता का चुनाव कर लें।’ 

इस बीच आज रात्रि 9-30 बजे सीएम प्रेस करने जस रहे हैं जिसमे वह इस बारे में अपनी बात मीडिया के सामने रखेंगे।

सूत्रों के मुताबिक उत्तराखंड में नए सीएम के तौर पर सतपाल महाराज, रेखा खंडूरी, पुष्कर सिंह धामी और धन सिंह रावत शामिल बताए जा रहे हैं। इस बीच चर्चा यह भी है कि सतपाल महाराज को दिल्ली बुलाया गया है। 

बता दें, सीएम रावत बीते तीन दिनों से दिल्ली में डेरा डाले हुए थे। उन्होंने गत 24 घंटों में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से दो बार मुलाकात की थी। इसके बाद सरगर्मी तेज हो गई थी। कयास लगाए जा रहे थे कि भाजपा उत्तराखंड को लेकर कोई बड़ा फैसला करने जा रही है। आखिरकार शाम होते-होते रावत के इस्तीफे की पेशकश की खबर आ गई। 

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here