Home चारधाम यात्रा केदारनाथ धाम चारधाम यात्रा: श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुले केदारनाथ धाम के कपाट

चारधाम यात्रा: श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुले केदारनाथ धाम के कपाट

0
214
चारधाम यात्रा: श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुले केदारनाथ धाम के कपाट

केदारनाथ। बेहद सादगी के साथ आज सुबह मेष लग्न में भगवान केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ ग्रीष्मकाल के लिए खोले गए। इसके साथ ही अब आगामी छह माह तक पूजा-अर्चना केदार धाम में ही होगी।

आज सुबह धाम के कपाट खुलने के समय सम्पन्न पूजा में मंदिर के पुजारी के अलावा सीमित लोग ही शामिल हुए। इस दौरान शारीरिक दूरी समेत अन्य सावधानियों का पूरा पालन किया गया।

आज प्रात: तीन बजे से धाम में स्थित मंदिर में परंपरा के अनुसार विशेष पूजा-अर्चना हुई। मंदिर के मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग द्वारा समाधि पूजा के साथ अन्य सभी परंपरा के अनुसार पूजा की गईं। इसके पश्चात पूर्व में निर्धारित समय आज प्रात: 6.10 बजे मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोले गए।

राज्यपाल बेबीरानी मौर्य एवं सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत समेत विभिन्न जनप्रतिनिधियों ने केदार बाबा के कपाट खोले जाने पर देश-विदेश के श्रद्धालुओं को बधाई दी।
——–
रूद्रप्रयाग। पहली बार बाबा केदार की चल विग्रह उत्सव डोली पैदल न चलकर गाड़ी द्वारा ऊखीमठ से वाहन के जरिए गौरीकुंड ले जाया जाएगा। 27 अप्रैल को डोली अपने धाम केदार पहुंच जाएगी। बता दें कि आगामी 29 अप्रैल को प्रात: 6 बजकर 10 मिनट पर मेष लग्न में केदार बाबा के कपाट खोले जाएंगे। इस पहली दफा ऐसा होगा, जब लोग ऊखीमठ से गौरीकुंड तक बाबा के दर्शन नहीं कर पाएंगे।

इस बीच जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने तीर्थ समाज के प्रतिनिधियों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ केदारनाथ यात्रा और डोली के धाम पहुंचाने तक की व्यवस्था के बारे में व्यापक चर्चा की। श्री घिल्डियाल ने बताया कि धाम में सभी जरूरी सुविधाओं को जल्द ही बहाल कर दिया जाएगा। धाम जाने वाले रास्ते में जहां भी बर्फ जमी हुई है उसे हटाने के लिए मजदूरों को लगाया गया है। रास्ता सही न होने तक उन्हें वहीं पर रखा जाएगा।

No comments

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!