सीबीएसई बोर्ड के छात्रों के लिए खुशखबरी है। वैश्विक महामारी कोरोना के चलते तालाबंदी के कारण इन दिनों पिछले दो माह से अधिक के समय से छात्र-छात्राएं अपने-अपने घरों में हैं।

ऐसी दशा में सीबीएसई ने अपने 12वीं के छात्र-छात्राओं को अब अपने गृह जनपद में रहकर परीक्षा देने की सुविधा प्रदान कर दी है। इसके लिए सीबीएसई ने नोटिस भी जारी कर दिया है।

मालूम हो कि आगामी एक से 15 जुलाई के बीच सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी। लाॅकडाउन के चलते काफी संख्या में छात्र-छात्राएं ऐसे भी हैं जो दूसरे प्रदेशों में पढ़ते हैं और लॉकडाउन की वजह से अपने-अपने स्कूलों तक नहीं पहुंच पाएंगे।

उत्तराखण्ड कोरोना अपेडेटः राज्य में लगातार बढ़ रहे कोरोना रोगी, संख्या पहुंची 469

ऐसे परीक्षार्थियों को सीबीएसई ने अपने जिले या जो छात्र जहां पर रह रहा है उसके नजदीकी स्कूल में परीक्षा देने की सुविधा प्रदान कर दी है। कोई भी छात्र परीक्षा से वंचित न रहे इसे ध्यान में रखते हुए यह व्यवस्था की गई है।

सचिव सीबीएसई अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि इसकी सूचना जारी कर दी गई है। इसके लिए सभी छात्रों को अपने स्कूल से संपर्क बनाए रखने के लिए कहा गया है। बताया कि सीबीएसई द्वारा जून के पहले सप्ताह में इसकी गाइडलाइंस जारी करेगा।

————————-

अपडेट
सीबीएसई बोर्ड ने आज हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड की लंबित परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है। केन्द्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक ने आज इसकी घोषणा करते हुए सभी छात्रों को परीक्षा के लिए शुभकामनाएं भी दी हैं।

10वीं और 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी।
बोर्ड के अनुसार 12वीं की परीक्षा 1 जुलाई, 2, 3, 4, 6, 7, 8, 9, 10 एवं 11 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

इसे अलावा बोर्ड ने परीक्षा कार्यक्रम जारी करते हुए परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं को परीक्षा केंद्र पर मास्क पहनने के साथ स्वयं का अपना सैनेटाइजर लेकर आने को भी कहा है।

कोरोना महामारी के चलते परीक्षा में शामिल होने वाले सभी बच्चों के अभिभावक यह सुनिश्चित करें कि उनका पाल्य अस्वस्थ्य न हो, साथ ही सभी परीक्षार्थियों को शारीरिक दूरी के नियमों का भी पालन करना होगा।

—————————

अपडेट: सीबीएसई 10th & 12th की परीक्षा की तिथियां सोमवार को जारी होंगी।

CBSE 10th Board Exam: सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकण्डरी एजुकेशन (CBSE) ने अभी अभी जारी नोटिस में बताया है की CBSE 10th Exam 2020 में जिन विषयों की परीक्षा कोरोना वायरस की वजह से पूरी नहीं हो पाई थी वो अब जुलाई 1 से जुलाई 15 के मध्य में कराई जाएंगी ।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा आयोजित दसवीं की परीक्षा उत्तर-पूर्वी दिल्ली को छोड़ बाकी पूरे देश में सीबीएसई 10वीं की परीक्षा इस वर्ष आयोजित नहीं की जाएगी। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते भारत सरकार ने यह निर्णय लिया है।

CBSE.NIC.IN- Class 10th Northeast Exam Date

cbse.nic.in: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर जानकारी दी कि इस वर्ष पूरे देश में CBSE 10वीं कक्षा की परीक्षाएं संपादित नहीं की जाएंगी। सिर्फ उत्तर-पूर्वी दिल्ली में यह परीक्षाएं होंगी और यहां परीक्षा शुरू होने से पहले छात्र-छात्राओं को तैयारी के लिए 10 दिन का समय प्रदान किया जाएगा।

एचआरडी मंत्रालय ने अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया था कि CBSE 10वीं के छात्र-छात्राओं को किस प्रकार से कक्षा में उत्तीर्ण किया जाएगा। मंत्रालय द्वारा उत्तीर्ण किए जाने के लिए क्या मानक निर्धारित किए जाएंगे इसका खुलासा अभी तक नहीं किया गया है। तब चाहे इसमें छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के अंकों को आधार माना जाएगा या फिर अन्य मासिक टेस्ट के औसत आधार पर उत्तीर्ण किया जाएगा, इसको लेकर अभी संशय बना हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here