bseh.org.in 10th Result: हरियाणा बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जायेगा। पहले बोर्ड ने ये एलान किया था कि Haryana Board 10th Result को 8 जून में घोषित कर देगा, हालांकि बाद में यह फैसला बदल दिया गया। करीब 3.38 लाख विद्यार्थियों ने इस वर्ष हरियाणा बोर्ड से दसवीं की परीक्षा दी है। आइये जाने कि Haryana Board 10th result 2020 कब घोषित किया जायेगा।

Haryana Board Result News: bseh.org.in 10th Result

बोर्ड का नाम  बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (BSEH)
बोर्ड रिजल्ट  Haryana Board 10th Result और BSEH 10th Result
परिणाम की तारीख 08.06.2020 (जल्द ही जारी कर दिया जाएगा)
बोर्ड अध्यक्ष जगबीर सिंह
कुल विद्यार्थी शामिल हुए 2020 परीक्षा में 4 लाख (approx)
आधिकारिक वेबसाइट  bseh.org.in

 

हरियाणा बोर्ड ने कक्षा दसवीं के 4 विषयों के पेपर समय से करवा लिए थे, केवल विज्ञान विषय का पेपर बच गया था। मार्च महीने में लॉकडाउन की घोषणा के बाद बोर्ड ने यह फैसला लिया कि 4 विषय के हिसाब से ही रिजल्ट जारी कर दिया जाये ताकि विद्यार्थी अगली कक्षा में एडमिशन ले ले। इसी हिसाब से रिजल्ट को जारी करने की तारीख 8 जून तय करी गयी।

विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन का कार्य अप्रैल में ही पूरा कर लिया गया था। पहले संभावना जताई जा रही थी कि मई में ही bseh.org.in 10th result जारी कर दिया जायेगा। लॉकडाउन की वजह से रिजल्ट में देरी हो रही है।

विज्ञान की परीक्षा बची होने के कारण परीक्षा परिणाम में देरी

बोर्ड ने अपनी पिछली मीटिंग में यह तय किया कि विज्ञान के विषय में विद्यार्थियों को औसत के हिसाब से मार्क्स दे दिए जाएंगे और bseh.org.in 10th result जारी कर दिया जायेगा। इसी के अनुसार बोर्ड ने यह सूचना भी दी कि कक्षा 10 का परिणाम 8 जून को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जायेगा। बाद में कानूनी सलाह के बाद बोर्ड ने एक नया नोटिस जारी किया जिसमे कहा गया कि रिजल्ट घोषित करने में अभी बोर्ड को कुछ और समय लगेगा। अब Haryana 10th result 2020 विज्ञान की परीक्षा के बाद ही घोषित होगा।

सभी के लिए नहीं है जरुरी विज्ञान की परीक्षा

हालांकि हरियाणा बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया है कि सभी विद्यार्थियों को विज्ञान का पेपर देने की आवश्यकता नहीं है। जो भी विद्यार्थी क्लास 11 में कला (Arts/ Humanities) तथा वाणिज्य (Commerce) संकाय में एडमिशन लेना चाहते है उन्हें विज्ञान का पेपर देने की जरुरत नहीं है।

जून के अंत तक हो सकती है विज्ञान की परीक्षा – बोर्ड चेयरमैन Dr. Jagbir Singh ने बताया की सरकार की मंजूरी के बाद जून के अंतिम सप्ताह तक विज्ञान विषय की परीक्षा करवा ली जाएगी और अगले 20 दिन में रिजल्ट भी घोषित कर दिया जायेगा ताकि विद्यार्थी अगली कक्षा में एडमिशन ले सकें।

ऐसे चेक करें Haryana Board Result: bseh.org.in 10th Result

बोर्ड Haryana 10th result 2020 अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन डिक्लेअर करेगा। आप इस तरीके से परिणाम को चेक कर सकते हैं –

  • हरियाणा बोर्ड की आधकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर जाएँ।
  • Haryana 10th Result 2020 का लिंक ढूंढे और उसपे क्लिक करें।
  • अब आप अपना रोल नंबर प्रविष्ट करें।
  • आपका रिजल्ट आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिख जायेगा। आप चाहे तो उसका प्रिंट आउट भी निकल सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here