29.8 C
Dehradun
Sunday, July 25, 2021
Homeहमारा उत्तराखण्डराइफलमैन जसवंत सिंह कोविड केयर सेंटर में अब ब्लैक फंगस का भी...

राइफलमैन जसवंत सिंह कोविड केयर सेंटर में अब ब्लैक फंगस का भी उपचार

आईडीपीएल स्थित राइफलमैन जसवंत सिंह कोविड केयर सेंटर में अब म्यूकर माइकोसिस के मरीजों का उपचार भी किया जाएगा। सेंटर में पहुंचने वाले म्यूकर ग्रसित रोगियों की भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई है।

एम्स ऋषिकेश द्वारा संचालित राइफलमैन जसवंत सिंह एमवीसी कोविड केयर सेंटर में म्यूकर माइकोसिस के मरीजों का इलाज भी शुरू कर दिया गया है।

गौरतलब है कि अभी तक यहां केवल कोरोना संक्रमित मरीजों को ही भर्ती किए जाने की सुविधा थी। विशेषरूप से कोविड मरीजों के उपचार के लिए तैयार किए गए 500 बेड की सुविधा वाले इस कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन बीते माह 26 मई को सूबे के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत जी द्वारा किया गया था।

एम्स निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत ने इस बाबत बताया कि म्यूकर माइकोसिस के मरीजों का इलाज करने के लिए एम्स में उच्च अनुभवी चिकित्सकों की टीम और पर्याप्त मात्रा में दवाइयां उपलब्ध हैं।

महामारी को देखते हुए संस्थान तथा आईडीपीएल स्थित राइफलमैन जसवंत सिंह कोविड केयर सेंटर में कोविड और म्यूकर माइकोसिस के मरीजों का उपचार करना एम्स की पहली प्राथमिकता है। जिसके तहत एम्स के कुशल चिकित्सकों की टीम 24 घंटे मरीजों की सेवा में जुटी है।

इस बाबत जानकारी देते हुए राइफलमैन जसवंत सिंह कोविड केयर सेंटर के प्रभारी और एम्स के ट्राॅमा सर्जन डाॅ. मधुर उनियाल ने बताया कि म्यूकर माइकोसिस के रोगियों को कोविड केयर सेंटर की इमरजेंसी के माध्यम से तत्काल भर्ती किए जाने की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि सेंटर में भर्ती प्रक्रिया के लिए मरीजों को एम्स पहुंचने की आवश्यकता नहीं है। यदि किसी मरीज के उपचार में मेजर ओटी की आवश्यकता हुई, तो उसे एम्स तक पहुंचाने के लिए सेंटर पर 24 घंटे एम्बुलेंस सुविधा उपलब्ध है। जो कि सभी मरीजों के लिए निःशुल्क है।

डाॅ. उनियाल ने बताया कि सेंटर में मरीजों के लिए इलाज, भोजन, तमाम तरह के परीक्षण, दवा और एम्बुलेंस आदि सुविधाएं पूरे तौर से निःशुल्क रखी गई हैं। मरीज के तीमारदार सांय 6 से 8 बजे तक रैबार’ डेस्क के माध्यम से अपने मरीज के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा अस्पताल में मेडिकल सुविधाओं से संबंधित पूछताछ हेतु 76690 62536 और 76690 62537 टेलीफोन नंबर जारी किए गए हैं। इन नंबरों पर संपर्क कर आवश्यक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments

error: Content is protected !!