6 C
New York
Wednesday, April 21, 2021
spot_img
Homeएजुकेशनआवेदन फॉर्मBihar 94000 Primary Teacher Vacancy: बिहार में निकली शिक्षकों की बम्पर 94000...

Bihar 94000 Primary Teacher Vacancy: बिहार में निकली शिक्षकों की बम्पर 94000 पदों पर भर्ती, अब डीएलएड पास जाने आवेदन की तिथि

Bihar 94000 Primary Teacher Vacancy: बिहार सरकार ने शिक्षा विभाग में बम्पर भर्ती का एलान किया है। कुल मिलाकर 94,000 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है। सबसे महत्वपूर्ण बात इस भर्ती की यह है कि जिन उम्मीदवारों ने 18 महीने की अवधि का डीएलएड (D.El.Ed.) कोर्स किया हुआ है वो भी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। अभी तक केवल टीईटी (TET– शिक्षा पात्रता परीक्षा) पास ही योग्य उम्मीदवार होते थे।

Bihar 94000 Primary Teacher Vacancy: 15 जुलाई से आवेदन

बिहार शिक्षा विभाग में 94000 शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म के साथ-साथ बाकी गतिविधियों की तारीख भी घोषित कर दी गयी हैं। सभी योग्य अभ्यर्थी आगामी 15 जून से आवेदन कर सकते हैं। शिक्षा विभाग ने आवेदन की अंतिम तारीख 14 जुलाई रखी है। सभी प्राप्त आवेदनों की जांच करने के पश्चात विभाग वरियता सूची प्रकाशित करेगा, जिसके आधार पर उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र दिया जायेगा।

Bihar 94000 Primary Teacher Vacancy की कुछ महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेदन शुरू होने की तिथि
15 जून 2020
आवेदन की अंतिम तिथि
14 जुलाई 2020
प्रथम वरीयता सूची का प्रकाशन 23 जुलाई 2020
वरीयता सूची पर आपत्ति 24 जुलाई से 7 अगस्त तक
अंतिम वरीयता सूची का प्रकाशन
12 अगस्त 2020
डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन 28 अगस्त 2020
भर्ती प्रक्रिया की अंतिम तिथि
31 अगस्त 2020

पहले भी शुरू की गई थी भर्ती प्रक्रिया

पिछले साल अगस्त में बिहार सरकार ने शिक्षक भर्ती की अधिसूचना जारी की थी। उस समय केवल उन उम्मीदवारों से आवेदन मंगाए गए थे, जो टीईटी परीक्षा पास थेे। 18 महीने का डीएलएड कोर्स करने वाले उम्मीदवार इस अधिसूचना के खिलाफ पटना हाईकोर्ट चले गए। 21 जनवरी को पटना हाईकोर्ट ने इन उम्मीदवारों के पक्ष में फैसला सुनाया और विभाग को आदेश दिया की इन सभी उम्मीदवारों को योग्य करार दिया जाए। साथ ही भर्ती प्रक्रिया में इन्हें सम्मिलित किया जाए।

इस प्रकार होगा चयन: Bihar 94000 Teacher Vacancy के लिए 14 जुलाई तक आवेदन लिए जाएंगे और उसके पश्चात विभाग 18 जुलाई तक वरीयता सूची तैयार कर लेगा। उसके बाद 3 दिन तक वरीयता सूची की जांच की जाएगी और 23 जुलाई को प्रथम वरीयता सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा। वरीयता सूची प्रकाशित होने के बाद अभ्यर्थियों से आपत्ति मांगी जाएंगी। विभाग 24 जुलाई से लेकर 7 अगस्त तक आपत्ति स्वीकार करेगा।

सभी आपत्तियों का अवलोकन करने के बाद 12 अगस्त तक मेरिट लिस्ट का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा। 13 अगस्त से 22 अगस्त तक जिलेवार वरीयता सूची का अनुमोदन होगा और 25 अगस्त को नियोजन इकाई वरीयता सूची को सार्वजनिक करेंगे। विभाग की तैयारी है की 28 अगस्त तक सभी उम्मीदवारों के प्रमाण पत्रों की जांच पूरी कर ली जाए और 31 अगस्त तक नियुक्ति पत्र जारी कर दिए जाए।

जल्द ही विस्तृत अधिसूचना जारी होगी: सरकार ने इस भर्ती प्रक्रिया को शुरू करने की मंजूरी दे दी है और विभाग भी प्रक्रिया को तय समय सीमा में पूरा करने को इच्छुक है। अभी तक विभाग ने कोई अधिसूचना जारी नहीं की है, पर जल्द ही वह भी जारी हो जाएगी। उम्मीदवारों को अपने आवेदन ऑनलाइन माध्यम से ही जमा करने होंगे। जल्द ही बिहार शिक्षा विभाग की वेबसाइट www.education.bih.nic.in पर आवेदन प्रक्रिया की अधिसूचना जारी होगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार सरकार की मंशा है कि 31 अगस्त तक भर्ती प्रक्रिया पूरी करवा दी जाये। अगर ऐसा होता है तो 31 अगस्त तक सभी चयनित उम्मीदवारों को उनके नियुक्ति पत्र दे दिया जाएंगे।

RELATED ARTICLES

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!