नैनीताल। नए सत्र 2020-21 में दाखिले के लिए उत्तराखण्ड मुक्त विश्वविद्यालय ने आगामी माह जुलाई से प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने का ऐलान किया है। बताया गया है कि इस सत्र हेतु प्रवेश ऑनलाइन होंगे और यह प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू हो जाएगी। मुक्त विश्वविद्यालय में सभी स्नातकोत्तर और प्रोफेशनल पाठ्यक्रम सेमेस्टर प्रणाली के आधार पर होंगे।

यह फैसला बीते दिन मुक्त विश्वविद्यालय में हुई बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी ने कहा कि परीक्षा के मामले में राज्य सरकार और यूजीसी की गाइडलाइन का इंतजार किया जा रहा है। हालांकि विवि में परीक्षाएं छह जुलाई से प्रस्तावित हैं, लेकिन परीक्षा के संबंध में गाइडलाइन मिल जाने के बाद ही इसे अंतिम रूप प्रदान किया जाएगा।

बैठक में निदेशक क्षेत्रीय सेवाएं प्रो. गिरिजा पांडेय, परीक्षा नियंत्रक प्रो. पीडी पंत, डा. एमएम जोशी, कुलसचिव भरत सिंह, जनसंपर्क अधिकारी डा. राकेश रयाल के अलावा सहायक क्षेत्रीय निदेशक प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

एडमिशन के लिए नियम

  • सत्र 2019-20 में अध्ययनरत अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर को छोड़ बाकी सभी छात्र भी नए सत्र में एक जुलाई से अगले वर्ष या सेमेस्टर में ले सकेंगे प्रवेश।
  • सेमेस्टर प्रणाली में शुरू होंगे सभी स्नातकोत्तर एवं प्रोफेशनल पाठ्यक्रम।
  • पहले और दूसरे सेमेस्टर का प्रवेश शुल्क जमा कराना होगा एक साथ।
  • अलग-अलग जमा करानी होगी अलग-अलग सेमेस्टर की एक्जाम फीस।
  • प्रवेश के समय हर छात्र को मोबाइल नंबर और मेल आईडी करानी होगी रजिस्टर्ड।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here