देहरादून। राजधानी में स्थित दून विश्वविद्यालय में नए शैक्षणिक सत्र में प्रवेश के रजिस्ट्रेशन की तिथि 17 अगस्त से बढ़ाकर 19 अगस्त कर दी गई है। आगामी 19 अगस्त से ऑनलाइन प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू किए जाएंगे। कोरोना के चलते विवि में इस वर्ष प्रवेश परीक्षा नहीं होगी, बल्कि 12वीं के अंकों के आधार पर प्रवेश दिए जाएंगे।

बता दें कि नए सत्र में प्रवेश के लिए दून विवि में सोमवार से आज ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किए जाने थे। इस बीच सॉफ्टवेयर में कुछ अपडेशन की वजह से यह प्रक्रिया बाधित हो गई। विवि के उप कुलसचिव डा0 मंगल सिंह मंद्रवाल ने बताया कि सॉफ्टवेयर अपडेट होने के बाद 19 अगस्त से प्रथम वर्ष के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किए जाएंगे। छात्रों को इस बार मेरिट के आधार पर प्रवेश दिए जाएंगे।

वैश्विक महामारी कोरोना के चलते इस बार विवि में कई नये कोर्स संचालित नहीं हो पाए। अब यह कोर्स अगले वर्ष से संचालित किए जाएंगे। नये कोर्स में स्पीच थेरेपी और मशीन लर्निंग, एमए होम साइंस का कोर्स प्रमुख रूप से शामिल है। अगले सत्र से विवि में स्कूल ऑफ सिनेमैटिक स्टडी की स्थापना होने जा रही है। इसके तहत अगले सत्र से सिनेमा से जुड़ा ग्रेजुएशन का कोर्स भी चलाया जाएगा।

इन कोर्सेज में प्रवेश का मौका

अंडरग्रेजुएट कोर्स- बैचलर ऑफ डिजाइन (चार वर्षीय), बैचलर ऑफ लाइब्रेरी एंड इंफॅार्मेशन साइंस (एक वर्षीय)।
पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स- भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, कंप्यूटर साइंस, अर्थशास्त्र, मीडिया एंड कम्यूनिकेशन, एमसीए, एमबीए, विदेशी भाषाओं चाइनीज, जर्मन, स्पैनिश, जापानी, फ्रेंच।
दो वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स- इनवायरनमेंट साइंस, मीडिया एंड कम्यूनिकेशन, अर्थशास्त्र, सोशल वर्क, भौतिक विज्ञान, गणित, हिंदी, चाइनीज, जर्मन, स्पैनिश एमबीए, एमटेक इनवायरमेंटल टेक्नोलॉजी, मास्टर ऑफ लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here