भारत सरकार द्वारा कोविड-19 के मध्यनजर पिछले दिनों दो अप्रैल को आरोग्य सेतु एप तैयार किया गया है। यह एप लोगों को कोरोना वायरस से होने वाले खतरों से बचाव में खासा मददगार साबित हो रहा है। आरोग्य सेतु एप नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर द्वारा बनाया गया है, जो मिन्सिट्री ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के अंतर्गत आता है। 

भारत सरकार द्वारा बनाया गए इस एप को एंड्राइड तथा आईओएस दोनों तरह के फोन में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस एप के माध्यम से आप अपने आसपास मौजूद कोरोना संक्रमित व्यक्ति के बारे में आसानी से पता कर सकते हैं और खुद को इस संक्रमण से बचा सकते हैं। आरोग्य सेतु एक ऐसा ट्रैकिंग एप है जो स्मार्टफोन में आपके जीपीएस तथा ब्लूटूथ की मदद से कोरोना संक्रमित को आपके आसपास होने का संकेत देता है जिससे व्यक्ति सावधान हो सकता है।

उत्तराखंड में कोरोना मरीजों की संख्या 61 पार: देखे दिए हुए लिंक पर

अभी तक पूरे देशभर में इस एप को दो करोड़ से भी ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं और खुद को कोरोना जैसे महामारी से बचाने में सावधानी बरत रहे हैं।

आरोग्य सेतु एप 12 राज्य भाषा जिनमें अंग्रजी, तमिल, हिन्दी, तेलगू, कन्नड़, मलियालम, पंजाबी, बंगाली, ओरिया, गुजराती, मराठी और असमिया भाषा शामिल हैं में उपलब्ध है। बाकी अन्य राज्यों की भाषा में यह जल्द उपलब्ध होगा। 

AarogyaSetu App को आप अपने एंड्राइड तथा iOS फ़ोन में मौजूद “प्ले स्टोर” से डाउनलोड कर सकते हैं – कैसे करे AarogyaSetu App को डाउनलोड करें लिंक पर क्लिक जाने पूरी जानकारी विस्तार से |

अमिताभ बच्चन ने किया ऋषि कपूर और इरफान खान को याद: सुने पूरा गाना दिए हुए लिंक पर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here